रामकृष्ण की आध्यात्मिक साधना
अध्याय सात – श्री रामकृष्ण की आध्यात्मिक साधना
श्री रामकृष्ण की आध्यात्मिक साधना 1856 से 1867 तक चली। 12 वर्ष की अवधि को तीन में वर्गीकृत किया जा सकता है: 1856-1859 की पहली अवधि के दौरान, उन्हें ईश्वर प्राप्ति के पागलपन ने नए सिरे से जकड़ लिया। 1860 से 1863 तक, भैरवी ब्राह्मणी के निर्देश के तहत, उन्होंने शास्त्र के आदेश के अनुसार, 64 मुख्य तंत्रों में निर्धारित सभी अनुशासनों का अभ्यास किया।
अंततः 1864 से 1867 तक एक साधु जटाधारी से उन्हें राम मंत्र की दीक्षा मिली और उन्हें रामलला की छवि प्राप्त हुई। इस अवधि के दौरान ही वह भगवान के प्रति किसी स्त्री के आध्यात्मिक दृष्टिकोण को महसूस करने के प्रयास में छह महीने तक एक महिला के परिधान में साधना में लगे रहे। इस समय उन्होंने तोतापुरी से वैदिक महावाक्य भी प्राप्त किया और चेतना के निर्विकल्प स्तर पर चढ़ गये। आख़िरकार उन्हें गोविंदा ने इस्लाम धर्म की शिक्षा दी।
1861 में एक सुबह, श्री रामकृष्ण दक्षिणेश्वर के बगीचे में फूल चुन रहे थे, तभी उन्होंने एक देशी नाव को मंदिर के छोटे स्नान घाट की ओर आते देखा। लंबे, बिखरे बालों वाली एक अधेड़ उम्र की खूबसूरत भैरवी संन्यासिनी नाव से बाहर निकली। यद्यपि वह लगभग चालीस वर्ष की थी, फिर भी वह बहुत छोटी लगती थी। श्री रामकृष्ण ने हृदय को बुलाया और संन्यासिनी को लाने के लिए कहा। जैसे ही भैरवी श्री रामकृष्ण से मिली, वह खुशी तथा आश्चर्य से फूट-फूट कर रोने लगी एवं कोमल स्वर में बोली, “मेरे बेटे, तुम यहाँ हो! मैं तुम्हें बहुत समय से खोज रही थी, और अब मैंने तुम्हें पाया है।”
“आप मेरे बारे में कैसे जान सकती हैं, माँ?” श्री रामकृष्ण ने पूछा। उसने उत्तर दिया, “दिव्य माँ की कृपा से मुझे पता चला था कि मुझे तीन लोगों से मिलना है। उनमें से दो (चंद्र और गिरिजा) से मैं पहले ही पूर्वी बंगाल में मिल चुकी हूँ, और आज मैं आपसे मिली हूँ।” वह भावुक होकर बोली, मानो उसे अपना बहुत पुराना खोया हुआ खज़ाना आख़िरकार मिल गया हो।
भैरवी से प्रथम वार्तालाप:
श्री रामकृष्ण भी भैरवी से स्पष्ट रूप से प्रभावित हुए। थोड़ी देर बाद उसने अपने बारे में सब बताया। वह वैष्णव और तांत्रिक साहित्य में पारंगत थीं। उनकी गहन आध्यात्मिक प्रथाओं ने उन्हें अद्भुत अनुभूतियाँ प्रदान कीं, जिसने उन्हें एक उपयुक्त साधक की तलाश करने के लिए प्रेरित किया, जिसे वह अपने आध्यात्मिक प्रकाश के लिए अपनी सभी उपलब्धियाँ प्रदान कर सकें। श्री रामकृष्ण, एक बालक की तरह, उनके पास बैठे और योगेश्वरी नाम की इस भैरवी के लिए उन्होंने अपना हृदय खोल दिया, और अपनी साधना की हर घटना के बारे में बताया। उन्होंने आगे कहा कि लोग उन्हें पागल की तरह देखते थे, क्योंकि उनकी हरकतें आम लोगों से काफी अलग थीं। मातृ-कोमलता से भरी हुई, भैरवी ने रामकृष्ण को बार-बार सांत्वना दी: “तुम्हें कौन पागल कहता है, मेरे बेटे? यह पागलपन नहीं है। इस अवस्था को शास्त्रों में महाभाव (आध्यात्मिक परमानंद की असाधारण अवस्था) कहा गया है। श्री राधा ने इस स्थिति का अनुभव किया और श्री गौरांग ने भी। ये सब शास्त्रों में वर्णित है। मैं आपको साहित्य से दिखाऊंँगी कि जिसने भी सच्चे दिल से भगवान के लिए लालसा की है, उसने इस स्थिति का अनुभव किया है, और ऐसा करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इससे गुजरना होगा।” इन शब्दों ने श्री रामकृष्ण को आश्वस्त किया।
भैरवी का मातृवत स्नेह:
भैरवी ब्राह्मणी श्री रामकृष्ण को अपने पुत्र के समान प्रेम करती थी। कुछ समय बाद उन्होंने दक्षिणेश्वर मंदिर से कुछ मील उत्तर में अरियादाहा में अपना निवास स्थान तय किया। वहांँ से वह लगभग प्रतिदिन आतीं और ईश्वरीय प्रेम में डूबे अपने आध्यात्मिक बच्चे को शिक्षा देती थी। हर दिन वह उन्हें आध्यात्मिक विषयों पर बात करते हुए अचेतन अवस्था में जाते देखती थीं, तथा वो श्री चैतन्य और श्री रामकृष्ण के जीवन के बीच एक अजीब समानता पातीं। इस समय होने वाली एक और घटना ने उनके विश्वास की पुष्टि की कि भगवान ने फिर से श्री रामकृष्ण के रूप में अवतार लिया है।
श्री रामकृष्ण लंबे समय से अपने पूरे शरीर में जलन से पीड़ित थे। हालाँकि विशेषज्ञों और आम लोगों ने इस बीमारी को किसी आंतरिक विकार के लिए जिम्मेदार ठहराया, लेकिन ब्राह्मणी ने इसके लिए एक बिल्कुल अलग कारण पाया। उन्होंने इसे ईश्वर के प्रति उसकी प्रबल लालसा का परिणाम बताया। शास्त्र के आधार पर, उसने एक विचित्र उपाय बताया, जो था सुगंधित फूलों की माला पहनना और रामकृष्ण के शरीर पर चंदन का लेप लगाना। इस उपचार से श्री रामकृष्ण तीन दिन में पूर्णतः स्वस्थ हो गये।
श्री रामकृष्ण – भगवान के अवतार:
ब्राह्मणी अपनी इस बात को साबित करने के लिए किसी भी विद्वान से मिलने के लिए तैयार नहीं थी कि श्री रामकृष्ण भगवान के अवतार थे। किंतु अपनी जिज्ञासा को संतुष्ट करने और अपनी शंकाओं का समाधान करने के लिए मथुर ने उस समय के प्रतिष्ठित विद्वानों की एक बैठक बुलाई। वैष्णव चरण, जो वैष्णव समाज के नेताओं में से एक थे तथा विभिन्न दर्शन एवं भक्ति ग्रंथों के ज्ञान के लिए जाने जाते थे, और बांकुरा जिले में इंदेश के गौरीकांत तारकभूषण, जो एक विख्यात विद्वान व तंत्रिका विद्यालय के एक महान साधक थे, भी निमंत्रण पर दक्षिणेश्वर आये। बैठक का परिणाम यह हुआ कि वैष्णव चरण ने ब्राह्मणी के सभी निष्कर्षों को हृदय से स्वीकार कर लिया। और गौरी ने भी मन ही मन महसूस किया कि श्री रामकृष्ण कोई साधारण संत नहीं थे। उन्होंने गंभीरता से उत्तर दिया, “मुझे पूरा विश्वास है कि आप अनंत आध्यात्मिक शक्ति की खान हैं, जिसका केवल एक छोटा सा अंश समय-समय पर अवतारों के रूप में दुनिया में प्रकट होता है।” इस प्रकार जो दो महान विद्वान और साधक श्री रामकृष्ण की परीक्षा लेने आए थे, उन्होंने अपने आप को उनके चरणों में समर्पित कर दिया।
भैरवी ब्राह्मणी के मन में शुरू से ही श्री रामकृष्ण के प्रति मातृ स्नेह था, किंतु वह उन्हें अपना संदेश देने के लिए मिले दिव्य आदेश को कभी नहीं भूलीं, और उन्होंने श्री रामकृष्ण के लिए एक आध्यात्मिक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करने की पूरी कोशिश की। अपनी ओर से, उन्होंने अपने उत्साहपूर्ण स्वभाव के साथ तांत्रिक साधना में उनका मार्गदर्शन किया।
ब्राह्मणी ने उन्हें चौंसठ प्रमुख तंत्र पुस्तकों में वर्णित सभी अभ्यासों से परिचित कराया। इनमें से अधिकांश अत्यंत कठिन साधनाएँ थीं। उनमें से कुछ इतनीं जटिल हैं कि अक्सर भक्त उसमें अपना संतुलन खो देते हैं व नैतिक अधमता में डूब जाते हैं। लेकिन माँ की असीम कृपा ने उन्हें इनसे बचा लिया।
इस अवधि के दौरान वे जिन अनेक अग्निपरीक्षाओं से गुजरे, उन्होंने उन्हें आध्यात्मिकता के उच्चतम स्तर पर सशक्त रूप से स्थापित होने में सक्षम बनाया। ब्राह्मणी ने घोषणा की कि उनके दिव्य शिष्य ने योग की इस प्रणाली में पूर्णता प्राप्त कर ली है और इसके चरम परीक्षणों को सफलतापूर्वक पार कर लिया है, जो वास्तव में बहुत कम साधक कर सकते हैं। श्री रामकृष्ण की तांत्रिक साधना के बारे में सबसे उल्लेखनीय विशेषता यह थी कि उन्होंने अविश्वसनीय रूप से कम समय में हर पाठ्यक्रम में पूर्णता प्राप्त कर ली थी। न केवल इस साधना में श्री रामकृष्ण की पूर्णता अद्वितीय तथा अभूतपूर्व थी, बल्कि वर्तमान युग में प्राचीन तांत्रिक प्रथाओं की शुद्धता को जीवित रखने का श्रेय भी उन्हीं को है।
विद्वानों की श्रीरामकृष्ण से भेंट:
दक्षिणेश्वर का काली मंदिर अपने एकांत और पवित्र जुड़ाव के साथ-साथ रानी रासमणि की उदारता के कारण भक्तों और साधुओं का प्रिय स्थान था। वे गंगासागर अथवा पुरी जाते समय कुछ दिनों के लिए वहाँ अवश्य रुकते थे। इन विभिन्न वर्गों के भिक्षुओं व भक्तों की श्री रामकृष्ण से मुलाकात बहुत महत्वपूर्ण होती। दक्षिणेश्वर के पैगंबर के साथ उत्पन्न व्यावहारिक आध्यात्मिकता के विचारों को, इन साधुओं के माध्यम से उनके अपने शिष्यों और अनुयायियों तक फैलाया गया। यहांँ तक कि जिन भाग्यशाली व्यक्तियों को उन्होंने शिष्य के रूप में स्वीकार किया, उन्हें भी गुरु के साथ उनके घनिष्ठ सहयोग से बहुत लाभ हुआ। विभिन्न अवधियों में उनके संपर्क में आने वाले कई भक्तों और विद्वानों में से कुछ ने उनसे दीक्षा ली तथा अन्य उनसे विभिन्न तरीकों से प्रभावित हुए, जैसा कि हमने वैष्णव चरण एवं गौरी कांत के मामलों में देखा है। लगभग इसी समय अन्य महान प्रतिष्ठित विद्वान, जैसे राजपूताना के पंडित नारायण शास्त्री, पंडित पद्मलोचन तारकालंकार, बर्दवान के महाराजा के दरबारी पंडित, आदि भी श्री रामकृष्ण की ओर बहुत आकर्षित हुए, और उन लोगों ने गुरु से आध्यात्मिक प्रेरणा प्राप्त की।
यह संभवतः वर्ष 1864 के आसपास की बात है, जटाधारी, एक महान वैष्णव भक्त, एक भ्रमणशील साधु और श्री राम के भक्त दक्षिणेश्वर आए थे। रामलला, या बाल राम उनके प्रिय देवता थे। लंबे समय तक ध्यान और पूजा से जटाधारी ने महान आध्यात्मिक प्रगति की थी। उन्हें राम के अद्भुत दर्शन का आशीर्वाद मिला था और युवा राम का दीप्तिमान रूप उनके लिए एक जीवंत उपस्थिति बन गया था। उन्होंने उसका पालन-पोषण किया। वे उसे भोजन कराते, उसके साथ खेलते, यहाँ तक कि उसे शयन भी कराते।
श्री रामकृष्ण, जटाधारी की स्थिति एवं रामलला के प्रति उनके प्रेम को समझते थे क्योंकि वे स्वयं रामलला की दिव्य लीला देख सकते थे। हालाँकि जटाधारी ने इसके बारे में किसी को नहीं बताया था। धीरे-धीरे रामलला श्री रामकृष्ण से भी घनिष्ठ हो गये। वह ज्यादातर समय उसके कमरे में ही रहता और उसके साथ खेलता। वह तेज़ धूप में दौड़ता। रामकृष्ण उसे डांटते थे कि वह ऐसा न करे क्योंकि उसके पैरों में छाले पड़ जायेंगे। कभी-कभी रामलला गंगा स्नान के बाद पानी से बाहर निकलना पसंद नहीं करते। ऐसे अवसरों पर रामकृष्ण उसे चेतावनी देते थे कि यदि वह पानी से बाहर नहीं आया तो उसे सर्दी लग जायेगी। इस प्रकार श्री रामकृष्ण ने वात्सल्य भाव (माता-पिता और बच्चे का संबंध) का अनुभव किया।
जटाधारी कई महीनों तक दक्षिणेश्वर में रहे, क्योंकि रामलला श्री रामकृष्ण को छोड़कर उनके साथ जाने को तैयार नहीं थे। एक दिन वह आँखों में आँसू लेकर श्री रामकृष्ण के पास आये और बोले, “रामलला ने मेरी इच्छा पूरी कर दी है और मुझे अपने दर्शन दे दिये हैं। वह आपकी संगति में प्रसन्न हैं; और जब वह प्रसन्न होते हैं तो मैं भी प्रसन्न होता हूँ। इसलिए मैं उन्हें आपके पास छोड़ कर वापस चला जाउंँगा।” रामलला जीवन भर श्री रामकृष्ण के साथ रहे। कई वर्षों बाद भी दक्षिणेश्वर गए भक्तों को वहांँ रामलला की छवि मिली।
इसके बाद रामकृष्ण को श्रीकृष्ण के दर्शन की इच्छा हुई। वह अनन्य मन से कृष्ण के पवित्र चरणों की सेवा में लगे रहे, और अपने दिन गहन प्रार्थना तथा लालसा में बिताते रहे। प्रिय कृष्ण के लिए उत्सुकता और एक प्रकार के पागलपन ने उन्हें भोजन, नींद आदि त्यागने पर मजबूर कर दिया। इस तरह दिन और महीने बीतते गए और उन्हें एहसास हुआ कि राधा की कृपा के बिना कृष्ण के दर्शन की प्राप्ति असंभव थी। अब उन्होंने स्वयं को प्रेम के अवतार राधा के स्वरूप के स्मरण तथा प्रतिबिंब से एकरुप कर दिया। परिणामस्वरूप, उन्हें शीघ्र ही राधा के पवित्र स्वरूप के दर्शन का सौभाग्य प्राप्त हुआ। जब उन्हें राधाजी के दर्शन हुए तो राधा का यह रूप भी अन्य देवताओं के रूपों की तरह उनके शरीर में ही लुप्त हो गया।
श्री रामकृष्ण के स्वयं के शब्दों में यह अनुभव: “क्या राधा के उस अतुलनीय, शुद्ध, उज्ज्वल रूप की महिमा तथा माधुर्य का वर्णन करना कभी संभव है, जिन्होंने कृष्ण के प्रेम के लिए अपना सब कुछ त्याग दिया? उनके शरीर का तेज नागकेसर के पराग की तरह चमकीला पीला था (मेसुआ फेरिया) फूल।” अब से, वे परमानंद में खुद को राधा के रूप में महसूस करने लगे। राधा के पवित्र रूप और चरित्र के गहन चिंतन तथा उनके साथ तादात्म्य की निरंतर भावना के कारण उन्होंने अपने अलग अस्तित्व की चेतना को पूरी तरह से खो दिया। महाभाव के सभी लक्षण, जो मधुर भाव (दो प्रेमियों के बीच का सर्वोच्च संबंध) की अंतिम अवस्था है, उपर्युक्त दृष्टि से उनमें प्रकट हुए थे।
जैसे-जैसे गुरुदेव रामकृष्ण का पति रूप में ईश्वर के प्रति प्रेम का अभ्यास शुद्ध व तीव्र होता गया, उन्होंने राधा की कृपा का अनुभव किया और अंततः, कुछ ही समय बाद, वह शुद्ध अस्तित्व-ज्ञान-आनंद के अवतार, कृष्ण की पवित्र दृष्टि से धन्य हो गए। पहले देखे गए अन्य सभी रूपों की तरह, दर्शन का यह रूप भी उनके पवित्र व्यक्तित्व के साथ एकरुप हो गया।
एक दिन, राधा-कांता-मंदिर के बरामदे में भागवत का पाठ सुनकर वह दिव्य भाव में आ गये और उन्होंने कृष्ण के मनमोहक रूप को देखा। उन्होंने कृष्ण के कमल चरणों से एक मजबूत माला के रूप में निकलने वाली चमकदार किरणों को देखा, जो पहले भागवत और फिर उनकी छाती को छूती थी, जो भगवान, धर्मग्रंथ और भक्त तीनों को जोड़ती थी। इस दर्शन के बाद, वे कहते थे, “मुझे एहसास हुआ कि भगवान-भक्त-और-भगवान्-भक्त-तथा शास्त्र वास्तव में एक ही हैं।”
श्री रामकृष्ण ने अब तक भक्ति परक ग्रंथों में निर्धारित भक्ति के सभी विभिन्न चरणों का अभ्यास कर लिया था, अर्थात् शांत (दिव्यता के प्रति मन की शांत प्रवृत्ति ), दास्य (सेवक का स्वामी के साथ संबंध), सख्य (मैत्री भाव) , वात्सल्य (माता-पिता और बच्चे का रिश्ता), तथा मधुर (दो प्रेमियों के बीच का सर्वोच्च रिश्ता), और उनमें से प्रत्येक के माध्यम से उन्हें एक ही लक्ष्य का अनुभव हुआ। अब तक एकत्रित उनके आध्यात्मिक अनुभव के कई रूप थे। वह अदृश्य प्राणियों, दिव्यता के रूपों अथवा अतीत के दिव्य अवतारों के साथ संवाद कर सकते थे। हालाँकि, ऐसे दर्शन व्यक्तित्व के क्षेत्र से संबंधित हैं, जो आध्यात्मिक अनुभवों में अंतिम शब्द नहीं है। उन्हें अभी उस स्थिति तक पहुंँचना बाकी था जहांँ ज्ञान, ज्ञाता और ज्ञेय एक अविभाज्य चेतना बन जाते हैं।
आत्मा, अंतिम संघर्ष के बाद सापेक्ष अस्तित्व की अंतिम बाधा को पार कर जाती है, पदार्थ के अपने बंधन को तोड़ देती है, और ब्रह्म की अनंत महिमा में विलीन हो जाती है। इसे अद्वैत दर्शन की उच्चतम उड़ान निर्विकल्प समाधि कहा जाता है। यह मनुष्य के आध्यात्मिक अभ्यास का सर्वोच्च गौरव है, उसके विकास का अंतिम शब्द है। तब न तो कोई जन्म होता है, न मृत्यु, न ही शरीर के परिवर्तनों के साथ कोई और पहचान होती है। वह एक उतारे हुए वस्त्र की तरह सापेक्षता के सभी संशोधनों को पीछे छोड़ देता है। उसे शाश्वत ब्रह्म के साथ अपनी पहचान का एहसास होता है, जो बिना किसी क्षण के है। इसमें कोई संदेह नहीं कि श्री रामकृष्ण इस स्थिति को साकार करने के लिए सबसे योग्य व्यक्ति थे। खेत तैयार हो चुका था, जुताई हो चुकी थी तथा केवल बीज बोने का इंतजार था।
इसी समय दक्षिणेश्वर के उद्यान में ‘तोतापुरी’ नामक एक अद्भुत साधु आये। वह जन्म से पंजाबी थे और उन्होंने युवावस्था में ही संसार त्याग दिया था। उन्हें एक योगी द्वारा भिक्षु बनने की दीक्षा दी गई थी, जो पंजाब के लुधियाना में नागा संप्रदाय के एक मठ के प्रमुख थे। ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने पवित्र नर्मदा के तट पर एक एकांत जंगल में साधना की और चालीस वर्षों तक कठोर अनुशासन के बाद निर्विकल्प समाधि अवस्था प्राप्त की। अपने गुरु के निधन के बाद, तोतापुरी ने मठ के प्रमुख का पद संँभाला।
श्री रामकृष्ण के उज्ज्वल चेहरे ने तुरंत तोतापुरी का ध्यान आकर्षित किया, जिन्हें यह समझ में आ गया कि श्री रामकृष्ण सत्य के अत्यधिक उन्नत खोजी थे। उनसे बहुत प्रभावित होकर तोतापुरी ने पूछा, “क्या आप वेदांत सीखना चाहेंगे?”
“मुझे नहीं पता। यह सब मेरी माँ पर निर्भर करता है। मैं आपके प्रस्ताव पर तभी सहमत हो सकता हूँ जब वह इसे स्वीकार करेंगी,” श्री रामकृष्ण का शांत उत्तर था।
“ठीक है, जाओ और अपनी माँ से पूछो। मैं यहाँ अधिक समय तक नहीं रहूँगा।” साधु ने कहा।
श्री रामकृष्ण काली मंदिर में गए और माता से इस विषय पर बात की तथा समाधि की स्थिति में उनकी आज्ञा सुनी। “हाँ, मेरे बेटे, जाओ और उससे सीखो। इसी उद्देश्य से वह यहाँ आया है।” अर्धचेतन अवस्था में और प्रसन्न चेहरे के साथ, श्री रामकृष्ण वापस लौटे और तोतापुरी से कहा कि उन्हें अपनी माँ की अनुमति है। तोतापुरी मंदिर में छवि को माँ के रूप में संबोधित करने के उनके स्पष्ट अंधविश्वास पर मुस्कुराए बिना नहीं रह सके, क्योंकि, एक वेदांतवादी के रूप में, उन्होंने शक्ति (ब्राह्मण की गतिज अवस्था, जिसे श्री रामकृष्ण ने माँ के रूप में पूजा था) को एक भ्रम के अलावा और कुछ नहीं देखा। हालाँकि, उन्होंने इस बिंदु पर श्री रामकृष्ण से कुछ नहीं कहा, यह सोचकर कि उनके प्रशिक्षण के तहत शिष्य जल्द ही इस सच्चाई से अवगत हो जाएगा और अनायास ही सभी अंधविश्वासों को दूर कर देगा।
वेदांत के सत्य का अध्ययन प्रारंभ करने से पूर्व, श्री रामकृष्ण को संन्यास के पवित्र क्रम में दीक्षित होना पड़ा। उन्होंने कहा कि उन्हें कोई आपत्ति नहीं है, बशर्ते वह अकेले में ऐसा कर सकें, क्योंकि उनकी वृद्ध मांँ, जो उस समय दक्षिणेश्वर मंदिर के पवित्र परिसर में रह रही थीं, के लिए अपने बेटे को सिर मुंडवाकर संन्यास लेते देखना बहुत बड़ी बात होगी। तोतापुरी इस पर सहमत हो गये। जब वह शुभ दिन आया, तोतापुरी ने अपने शिष्य से प्रारंभिक समारोह करने के लिए कहा। रामकृष्ण ने यह सब बिल्कुल वैसे ही किया जैसा उन्हें बताया गया। रात लगभग बीत चुकी थी। गुरु और शिष्य ध्यान कक्ष में प्रविष्ट हुए। गुरु ने पवित्र मंत्रों का उच्चारण किया, जिसे शिष्य ने पवित्र अग्नि में एक के बाद एक आहुतियाँ डालते समय दोहराया, और ऐसा करते हुए, भोग की सभी इच्छाओं को त्याग दिया।
अपने गुरु के सामने खुद को प्रणाम करते हुए, श्री रामकृष्ण ने अद्वैत (अद्वैत) वेदांत में उनके निर्देश प्राप्त करने के लिए अपना आसन ग्रहण किया। तोतापुरी ने उनसे निराकार ईश्वर का ध्यान करने को कहा। श्री रामकृष्ण ने कोशिश की, लेकिन हर बार दिव्य माँ का आनंदमय रूप उनके सामने आकर खड़ा हो गया। तोतापुरी अधीर थे। उन्होंने कहा, “क्या? आप निराकार पर ध्यान नहीं कर सकते! लेकिन, आपको अवश्य करना चाहिए।” श्री रामकृष्ण ने पुनः प्रयास किया। इस बार उनका मन सभी रूपों से परे जाकर निराकार ईश्वर में लीन हो गया।
तोतापुरी बहुत देर तक चुपचाप बैठे अपने शिष्य को देखते रहे। उसे बिल्कुल निश्चल पाकर उन्होंने दरवाज़ा बंद कर दिया और कमरे से बाहर चले गये। तीन दिन बीत गए, फिर भी कोई आहट नहीं आई। अत्यधिक आश्चर्य में तोतापुरी ने दरवाजा खोला और पाया कि श्री रामकृष्ण उसी स्थिति में बैठे थे, जिस स्थिति में उन्होंने उन्हें छोड़ा था। तोतापुरी नि:शब्द आश्चर्य के साथ इस भव्य दृश्य के सामने खड़े थे। ‘क्या यह सचमुच सत्य है?’ उन्होंने खुद से कहा, ‘क्या यह संभव है कि इस व्यक्ति ने एक ही दिन में वह हासिल कर लिया है जिसे हासिल करने में मुझे चालीस वर्षों तक कड़ी मेहनत करनी पड़ी?’ संदेह से प्रेरित होकर उन्होंने खोजबीन की। हर्षित विस्मय में वह चिल्लाये, “हे भगवान, यह किसी चमत्कार से कम नहीं है!” यह निस्संदेह निर्विकल्प समाधि का मामला था, जो अद्वैत अभ्यास की पराकाष्ठा थी! तोतापुरी ने तुरंत श्री रामकृष्ण के मस्तिष्क को बाह्य जगत में लाने के लिए कदम उठाए। धीरे-धीरे रामकृष्ण को बाहरी ब्रह्मांड की चेतना प्राप्त हुई। उन्होने अपनी आँखें खोलीं और देखा कि उनके गुरु उनकी ओर स्नेह और प्रशंसा की दृष्टि से देख रहे हैं। गुरु ने योग्य शिष्य के साष्टांग प्रणाम का उत्तर उसे प्रगाढ़ आलिंगन देकर दिया।
तोतापुरी आमतौर पर किसी एक स्थान पर तीन दिन से अधिक नहीं रुकते थे। लेकिन वे अपने इस अद्भुत नये शिष्य को अद्वैत के परम शिखर पर मजबूती से स्थापित करना चाहते थे। अत: वे ग्यारह महीने तक दक्षिणेश्वर के उद्यान में रहे। इस दौरान तोतापुरी में कुछ मानसिक परिवर्तन भी आये। सबने देखा है कि कैसे वे श्री रामकृष्ण की दिव्य माँ से प्रार्थना को, एक अंधविश्वास के रूप में देखते थे। लेकिन परिस्थितियों ने तोतापुरी को देवी माँ के अस्तित्व में विश्वास करने के लिए मजबूर कर दिया। दक्षिणेश्वर छोड़ने से पहले उन्हें एहसास हुआ कि ब्रह्म और शक्ति एक ही चीज़ हैं, एक ही इकाई के दो पहलू हैं।
अद्वैत बोध के परिणामस्वरूप श्री रामकृष्ण के मन ने एक अद्भुत विस्तार प्राप्त कर लिया था, और धर्म के सभी रूपों को पूर्णता तक पहुँचने के कई तरीकों के रूप में स्वीकार कर लिया था।
1866 के अंत में, इसके तुरंत बाद, श्री रामकृष्ण गोविंद राय नाम के एक सूफी फकीर की आस्था और भक्ति से आकर्षित हुए, जिन्होंने इस्लाम अपना लिया था और इस समय दक्षिणेश्वर में रहते थे। धीरे-धीरे श्री रामकृष्ण के मन में यह बात आई कि चूँकि इस्लाम भी ईश्वर की प्राप्ति का एक साधन है, इसलिए वे देखेंगे कि भगवान इस प्रकार पूजा करने वाले भक्तों को कैसे आशीर्वाद देते हैं। अतएव उन्होंने गोविंद से आवश्यक दीक्षा ली। इस नए धर्म के अभ्यास के लिए,ठाकुर ने अपनी विशिष्ट संपूर्णता के साथ स्वयं को तैयार किया। फिर तीन दिनों के लिए, वह अपनी दिव्य माँ के बारे में सब भूल गये, तथा काली मंदिर में जाना बंद कर दिया। वह ‘अल्लाह’ दोहराता रहे और नियमित रूप से ‘नमाज’ (इस्लामी प्रार्थना) अदा करने लगे । वह मुसलमानों की तरह कपड़े पहनते और भोजन करते थे। तीन दिनों के बाद, उन्हें लंबी दाढ़ी और उज्ज्वल चेहरे वाले एक महापुरुष के दर्शन हुए एवं उन्होंने उन्हें उच्चतम आध्यात्मिक अनुभव की ओर अग्रसर किया। उन्होंने अद्वैत में पूर्णता प्राप्त करने के पश्चात् इस्लाम का अभ्यास किया, इस तथ्य से यह स्पष्ट होता है कि केवल अद्वैत के माध्यम से, सभी धर्मों में अंतर्निहित आधारभूत ज्ञान हो सकता है तथा हिंदू और मुसलमान एक-दूसरे के साथ अभिन्न हो सकते हैं।