अवलोकन

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एक अवलोकन

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समूह गतिविधियाँ बालविकास कक्षाओं में नियोजित प्राथमिक पाँच शिक्षण तकनीकों का हिस्सा हैं। ‘ग्रुप एक्टिविटी’ अथवा “समूह गतिविधियाँ” शब्द का उपयोग एक टीम के रूप में व्यक्तियों के समूह द्वारा विचार स्तर या भावनात्मक या क्रिया स्तर पर की जाने वाली गतिविधि को संदर्भित करने के लिए किया जा सकता है।

यूनानी दार्शनिक प्लेटो के शब्दों में, “आप बातचीत के एक वर्ष की तुलना में, एक घंटे के खेल में किसी व्यक्ति के बारे में अधिक जान सकते हैं।” बालविकास कक्षाओं में जब तक गुरू कक्षा को पढ़ा रहे होते हैं, प्रत्येक बच्चा व्यक्तिगत रूप में उपस्थित होता है, दूसरों की उपस्थिति से अनजान। लेकिन जैसे ही समूह गतिविधियों का प्रयोग किया जाता है, बच्चे व्यवहार की एक अलग प्रवृत्ति दिखाते हैं। वे एक समूह के रूप में काम करने के लिए उत्साहित होते हैं।

शिक्षण तकनीक के रूप में समूह गतिविधि की विशिष्टता और इसके लाभ:
  • समूह गतिविधि एक मुक्त वातावरण प्रदान करती है। यह बच्चों को बिना किसी डर के अपने विचारों, दृष्टिकोण एवं युक्तियों को दूसरों के समक्ष स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करती है।
  • वे अलग-अलग विचारों को स्वीकार करना और उनका सम्मान करना और ग्रहण करना सीखते हैं।
  • वे दूसरों के व्यक्त करने से पहले ही दूसरों की जरूरतों के प्रति संवेदनशील बनना सीख जाते हैं। वे शांतिपूर्ण तरीके से समस्याओं को हल करना भी सीखते हैं, यदि कोई हो।
  • सामूहिक गतिविधियाँ, बच्चों में टीम भावना विकसित करने में मदद करती हैं जिससे उनमें एकता की भावना पैदा होती है।
  • इनके द्वारा बच्चों को अपनी ताकत और कमजोरियों, दोनों को खोजने का मौका मिलता है।
  • समूह की गतिविधियाँ सभी छात्रों की भागीदारी की अनुमति देती हैं और प्रोत्साहित करती हैं। संकोची बच्चे भी अपनी झिझक को दूर कर, समूह में भाग लेने के लिए प्रेरित होते हैं।
  • ये गतिविधियाँ, परस्पर क्रिया और अंतःक्रिया की अनुमति देती हैं ताकि सीखना सभी दिशाओं की ओर अग्रसर हो।
  • इनके माध्यम से बच्चों को साझा करने, मदद करने, सहयोग करने और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के मूल्यों से अवगत कराया जाता है।
  • इनसे बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ाता है।
  • समूह-शिक्षण, बच्चों को गतिविधि के माध्यम से सीखे गए अमूर्त मूल्यों को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने के लिए प्रेरित करता है। इससे उन्हें सशक्त और स्वस्थ नागरिक बनने में मदद मिलती है।
  • समूह गतिविधियों को कक्षा के अंदर और बाहर दोनों जगह आयोजित किया जा सकता है।
  • इनसे पर्यावरण जागरूकता पर बच्चों को संवेदनशील बनने के अवसर प्राप्त होते हैं। उदाहरण: शिक्षण-सामग्री के साझा करने से अपव्यय से बचने की भावना पैदा होगी।
  • समूह शिक्षण गुरुओं के लिए, यह उनकी कक्षा के बच्चों में नैतिक विकास और नैतिक निर्णय के स्तर को जानने के साधन के रूप में कार्य करता है।
समूह गतिविधियों का संचालन करते समय गुरुओं के लिए निर्देश
  1. समाहित मूल्य एवं उसके उपयुक्त गतिविधि के चयन के संदर्भ में पूर्व नियोजन।
  2. गतिविधि के लिए आवश्यक सभी सामग्रियों की गुरू द्वारा व्यवस्था।
  3. गुरू का पर्यवेक्षक और सूत्रधार होना – गतिविधि के दौरान गुरू द्वारा कोई आलोचना या टिप्पणी न हो। जरूरत पड़ने पर बच्चों का मार्गदर्शन किया जा सकता है।
  4. गुरू यह सुनिश्चित करें कि समूह के सभी बच्चे भाग लें। भाग लेने में झिझकने वाले बच्चों को कोमल प्रेरणा दी जा सकती है।
  5. आगे की चर्चाओं के माध्यम से, गुरू धीरे-धीरे बच्चों को उन मूल्यों को स्वीकार करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं जिन्हें उन्हें शामिल करने की आवश्यकता है।
  6. गतिविधि के अंत में उसके प्रभाव को जानने के लिए विश्लेषण अवश्य करें – क्या गतिविधि ने आवश्यक सीखने के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद की?

प्रथम समूह की बालविकास कक्षाओं के लिए कुछ सामूहिक गतिविधियाँ निम्नलिखित हैं:

  1. भूमिका निभाना
  2. मनोवृत्ति परीक्षण
  3. प्रश्नोत्तरी
  4. खेल
  5. हस्तकला या शिल्पकला।

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