श्रीकृष्ण का शांति-प्रस्ताव

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श्रीकृष्ण का शांति-प्रस्ताव

बहुत से लोग सोचते हैं कि कृष्ण युद्ध के पक्षधर थे, क्योंकि उन्होंने अर्जुन को युद्ध से पलायन करने से रोका था। वास्तव में, कृष्ण ने युद्ध को टालने की पूरी कोशिश की। कौरवों ने वनवास से लौटने के बाद पांडवों के क्षेत्र के उचित हिस्से के साथ समझौता करने से इनकार कर दिया था। हर तरफ दुश्मनी का माहौल था। तब, कृष्ण, स्वयं भगवान ने सोचा कि वे स्वयं धर्मराज और उनके भाइयों के विशेष दूत के रूप में धृतराष्ट्र के दरबार में जाकर शांति के लिए अंतिम प्रयास करेंगे।

हस्तिनापुर के लिए रवाना होने से पूर्व, उन्होंने पांडवों से सलाह ली तथा अपने विचारों से अवगत कराया। सात्यकि के साथ कृष्ण हस्तिनापुर पहुँचे। कौरवों ने उन्हें अपने पक्ष में करने के लिए विस्तृत योजना बनाई, क्योंकि वे अपने वैभव से उन्हें प्रसन्न करना चाहते थे। दुर्योधन ने स्वयं अपने भाइयों और कर्ण के साथ, नगर के मुख्य द्वार पर कृष्ण का स्वागत किया। उसने उन्हें शाही महल में अपने अतिथि के रूप में रहने और उनके साथ भोजन करने के लिए आमंत्रित किया। लेकिन, कृष्ण ने विनम्रता से कहा, “मेरे प्रिय भ्राता, मैं आपके दुश्मनों का विशेष दूत हूँ। इसलिए, सिद्धांत रूप में एक दूत को अपने कार्य के पूरा होने तक मेजबानों के साथ भोजन नहीं करना चाहिए। इतना कहकर कृष्ण विदुर के घर गए, जो पास ही था। भगवान की अप्रत्याशित यात्रा विदुर के लिए एक सुखद आश्चर्य था। उन्होंने कृष्ण को प्रणाम किया और भक्तिभाव से उनका सत्कार किया। कृष्ण ने अपने भक्त के निवास में अपने प्रवास का आनंद लिया।

विदुर ने कृष्ण से कहा, “हे भगवान! आप इन अधर्मी कौरवों के लिए एक शांति दूत बनकर जाने का कष्ट क्यों उठाते हैं? आप जानते हैं कि वे युद्ध के लिए उतावले हैं।” कृष्ण मुस्कुराए और बोले, “मेरे प्यारे विदुर, मैं सबके मन को जानता हूँ। मुझे इस बात की उम्मीद भी नहीं कि दुर्योधन और उसकी माताएँ समझौता स्वीकार करेंगी। लेकिन, मुझे लगा कि शांति के लिए प्रयास करना, और रक्तपात से बचाना मेरा कर्तव्य है| मैं अंतिम प्रयास करूँगा |” फिर कृष्ण ने धृतराष्ट्र के राज दरबार में प्रवेश किया। धृतराष्ट्र, दुर्योधन, भीष्म, द्रोण और कर्ण ने उनका स्वागत किया और उन्हें उचित आसन प्रदान किया। कृष्ण ने चारों ओर देखने के बाद पाया कि कई पूज्य ऋषियों और ऋषियों को उचित स्थान नहीं दिया गया था। तो, उन्होंने कहा, “इन आदरणीय व्यक्तियों के उचित आसन ग्रहण करने के पश्चात् ही मैं अपना आसन ग्रहण करूँगा।”

सभी के यथोचित स्थान ग्रहण करने के बाद कृष्ण ने अपने आने का उद्देश्य बताना प्रारंभ किया। उन्होंने कहा, “इतने उच्च सम्मानित व्यक्तियों की उपस्थिति में, मैं धृतराष्ट्र से उनकी प्रतिबद्धता का सम्मान करने और पांडवों को उनके राज्य का उचित हिस्सा देने के लिए एक शांतिपूर्ण समझौते की नीति लेकर आया हूँ। इससे अनावश्यक रक्तपात से बचा जा सकेगा और स्थायी शांति सुनिश्चित होगी।” भीष्म, द्रोण तथा अन्य वरिष्ठ जनों ने तुरंत कृष्ण के विचार का समर्थन किया। लेकिन, दुर्योधन ने राज्य साझा करने की किसी भी बात का कड़ा विरोध किया। उन्होंने कहा, “कृष्ण, पांडवों से कहो कि उन्हें एक इंच भी क्षेत्र नहीं मिलेगा, चाहे कुछ भी हो जाए। हम युद्ध के लिए तैयार हैं।”

यद्यपि धृतराष्ट्र, अपने पुत्र के इस निर्णय से आंतरिक रूप से प्रसन्न थे, लेकिन बाह्य रूप से उन्होंने उसके इस निर्णय के विरोध करने का कमजोर सा प्रयास किया। गांधारी ने भी अपने पुत्र से अपना निर्णय बदलने की याचना की। लेकिन दुर्योधन, कर्ण एवं अन्य लोगों के समर्थन के बल पर अपनी बात से पीछे नहीं हटे। अंत में, कृष्ण ने कहा “यह मत सोचो कि पांडव कमजोर हैं। भीम और अर्जुन की शक्ति और धर्मराज का धर्मी क्रोध पूरे विश्व को नष्ट करने में सक्षम है। लेकिन, वे पूरी मानव जाति के हित में शांति चाहते हैं। इसलिए, एक बार फिर, मैं आपसे आग्रह करता हूँ और आपसे समझौता करने के लिए कहता हूँ।” लेकिन, उनकी बात का मद-मस्त कौरवों पर कोई असर नहीं हुआ। उन्होंने श्रीकृष्ण को अपना बंदी बनाने का कुटिल षड्यंत्र भी करने का प्रयास किया। किन्तु भगवान कृष्ण ने एक पल के लिए अपना वास्तविक दिव्य रूप, यानी विश्वरूप प्रगट किया। उन्होंने अंधे धृतराष्ट्र को अपनी एक झलक पाने के लिए उस समय आवश्यक दृष्टि प्रदान दी। कौरव उनके अलौकिक रूप तथा विशाल आकार से चकित और स्थिर खड़े थे।

श्री कृष्ण अब, विदुर और सात्यकि के साथ प्रस्थान कर गए। अंतिम शांति के प्रयास की चेष्टा, विफल होनी थी और रक्तपात निश्चित था, क्योंकि अधर्म का नाश होकर धर्म की विजय एवं स्थापना अनिवार्य हो गया था।

प्रश्न:
  1. श्री कृष्ण का हस्तिनापुर जाने का मुख्य उद्देश्य क्या था?
  2. कौरवों से उन्हें किस तरह की प्रतिक्रिया मिली?
  3. श्री कृष्ण ने कैसे दर्शाया कि वे सर्वोच्च अधीश्वर हैं, नियमों के सर्वज्ञाता हैं।

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