असतो मा श्लोक – गतिविधि

Print Friendly, PDF & Email
सत्यवादी चोर – रोल प्ले

चिन्नकथा से ली गई इस निम्नलिखित कहानी को सुनाकर गुरू बच्चों को इस बात के लिए प्रेरित करें – ‘छोड़ो कम से कम एक बुरी आदत’। बच्चों को इससे संबंधित रोल प्ले करने के लिए भी कहें।

कहानी: एक गांव में एक युवक चोरी करके अपना जीवन निर्वाह करता था। उसे दिन में जुआ खेलने की आदत थी। एक बार उस गांव में एक महापुरुष पधारे। प्रतिदिन सायंकाल वे गांव के लोगों के बीच आध्यात्मिक विषयों पर चर्चा करते थे। वे सब को सहज रूप से समझ में आ सके, ऐसी भाषा में बोलते थे। “मनुष्य जन्म का लक्ष्य मोक्ष प्राप्ति है। इसके लिए सबसे पहले अपने अन्दर सद्गुणों को व्यवहार में लाने का अभ्यास करना चाहिए।”

एक दिन वह चोर भी सब के साथ उन महापुरुष के प्रवचन सुनने के लिए बैठा। प्रवचन की समाप्ति पर लोग चले गये। वह चोर रुक गया और उन महापुरुष के चरणों में पड़ कर बोला, “स्वामी! मुझको भी अपने शिष्यों में सम्मिलित कर लीजिए।” उन्होंने उससे पूछा “पुत्र! तुम अपने नित्य कर्म में क्या करते हो ?” “स्वामी! दिन में जुआ खेलता हूँ और रात में चोरी करता हूँ।” उस चोर ने उत्तर दिया। “छी: छी: मैं तुम्हें अपने शिष्यों में कैसे सम्मिलित कर सकता हूँ।” उन्होंने उस चोर से कहा और पूछा, “क्या तुम यह सब दुष्कर्म छोड़ दोगे?” “स्वामी जी चोरी करना तो नहीं छोड़ सकता, यह तो मेरी जीविका का साधन है। इससे ही मैं अपने कुटुम्ब का पालन करता हूँ। इसके बिना मेरा जीवन कार्य नहीं चल सकता। दिन में जुआ खेलकर अपना समय काटता हूँ। इसे छोड़ दूंँगा तो मेरा समय कैसे कटेगा?” उसने कहा। वे महापुरुष समझ गये कि चोर जो कुछ करता है वैसा ही उसने बता दिया है। वह चोर उनके पैरों पर गिर कर बोला, “स्वामी मुझे भी ज्ञान बोध दीजिए।” ठीक है यदि तुम अपने इतने दुर्गुणों में से कम से कम एक को छोड़ दोगे तो मैं तुम्हें अपने शिष्य के रूप में स्वीकार कर लूंँगा।” स्वामीजी ने ” उससे कहा। वह स्वामीजी को वचन देते हुए बोला, “स्वामी मैं इसी क्षण से झूठ बोलना छोड़ता हूँ।” “बहुत अच्छा, अब किसी भी दशा में झूठ मत बोलना और दीक्षा का ध्यान रखना।” महापुरुष ने उसे आशीर्वाद देते हुए कहा।

कुछ समय बाद वह चोर राजभवन में चोरी करने पहुंँचा। आधी रात का समय था। राजा को किसी कारण नींद नहीं आ रही थी, इसलिए वे हवा में टहल रहे थे। चोर की आहट सुन कर राजा ने डांट कर पूछा, “कौन है?” चोर अपनी प्रतिज्ञा याद कर बोला, “मैं चोर हूँ।” राजा उसकी बात सुनकर आश्चर्य में पड़ गया। बाहर आकर उस चोर के कंधे पर हाथ रखकर राजा बोले, “मैं भी चोर हूँ। मुझे इस राजभवन की पूरी जानकारी है। हम दोनों मिलकर चोरी करेंगे।” चोर ने कहा, “लेकिन एक शर्त है। चोरी में हम दोनों को जो माल मिलेगा उसे हम दोनों आधा-आधा बांँटेंगे।” राजा ने उसकी शर्त मान ली और कहा, “मैं एक कमरे में से तालों की चाबियाँ लाता हूँ।” राजा चाबियांँ ले आया और उस चोर को दी तथा कहा, “देखो, उस तरफ दो कमरे है। उनमें जाओ, मैं बाहर खड़ा चौकीदारी करता हूँ।” चोर कमरे में गया और चारों ओर अच्छी तरह से देखा। उसकी दृष्टि एक सन्दूक पर पड़ी। उसे खोला तो उसमें तीन अति मूल्यवान हीरे मिले। उसने उन्हें अपने हाथ में उठा लिया। उसे शर्त की याद आयी तो उसने सोचा, तीन हीरों को आधा-आधा कैसे बांँटेंगे, इसलिए उसने एक हीरा सन्दूक में वापिस रख दिया और दो हीरों को हाथों में छिपा कमरे से बाहर आ गया। दूसरे चोर के पास जाकर बोला, “देखो, दो हीरे हैं। एक-एक ले लेंगे। वहांँ थे तो तीन हीरे, लेकिन एक हीरा वहीं सन्दूक में छोड़ आया हूंँ, राजा के लिए।” दोनों ने एक-एक हीरा ले लिया। छ्द्मवेषी चोर राजा ने उससे उसके रहने का पूरा पता ज्ञात कर लिया। चोर ने सोचा कि उन महापुरुष को दिए वचन का पालन हो गया और जो शर्त तय हुई थी वह भी पूरी हो गई।

दूसरे दिन सब को मालूम हो गया कि राजभवन में रात को चोरी हो गई है। राजा अनजान से बने अपनी पूर्ण सज्जा के साथ सवेरे दरबार में पहुंँचे। सिंहासन पर बिराजे और मंत्री को आदेश दिया, “तुम देखो कि मेरे खजाने से क्या-क्या माल चोरी में गया है। पूर्ण विवरण के साथ उसकी सूची बना कर मेरे सामने पेश करो।” मंत्री खजाने में गया और उसका अच्छी तरह निरीक्षण किया। मंत्री ने एक पेटी खुली हुई पायी और उसमें देखा तो उसे एक हीरा दिखाई दिया। उसने उसे उठाकर अपने वस्त्रों में छिपा लिया। राजा के सामने पहुंँच कर मंत्री ने कहा, “महाराज! यह तो एक बड़ी विचित्र चोरी हुई है। एक पेटी जिसमें हीरे थे, खाली पड़ी है, बाकी सारा सामान ज्यों का त्यों है।” राजा उस मंत्री के कारनामे को समझ गये फिर भी अनजान बने रहे। एक नौकर को उस चोर के घर का ठिकाना समझाकर उसे बुलवाया।

राजा का नौकर उस चोर को अपने साथ ले आया और राजा के सामने खड़ा किया। चोर राजा को पहचान नहीं पाया। राजा ने उसे डांट कर पूछा, “क्यों? कल रात को मेरे खजाने में से क्या चोरी करके ले गये?” चोर असत्य नहीं बोलता था इसलिए उसने स्पष्ट रूप से बताया, “महाराज, कल रात को हम दो लोग चोरी करने आये थे। दूसरे चोर को मैं पहचानता नहीं। लेकिन चोरी मैंने की थी। एक पेटी में तीन हीरे थे। उन तीनों को हम आपस में कैसे बांटते इसलिए एक हीरा मैंने पेटी में ही छोड़ दिया।” राजा ने एक सिपाही को बुलाया, मंत्री के वस्त्रों की अच्छी तरह से तलाशी लेने के आदेश दिये। तलाशी में मंत्री के पास एक हीरा बरामद हुआ। मंत्री लज्जा से सिर झुका कर खड़ा रहा। राजा ने दरबार में उपस्थित सब लोगों के सामने रात को हुई घटना का पूरा विवरण दिया और मंत्री की चोरी तथा चोर की सच्चाई के बारे में समझाया। राजा ने चोर की सत्यवादिता की प्रशंसा करते हुए उसे अपना मंत्री बनाने की घोषणा की। मंत्री को उसके पद से हटा दिया। चोर को अपने जीवन निर्वाह के लिए और कोई आवश्यकता नहीं रही, सारे साधन मिल गये। चोरी और जुआ दोनों आप ही छूट गये। उस परिवर्तन से उसको अपनी उन्नति करने के अच्छे अवसर मिले। इस प्रकार वह अपने मंत्री पद का कार्य, अपने गुरूजी का श्रद्धा और भक्ति के साथ स्मरण करते हुए, पूर्ण निष्ठा से करने लगा।

एक दिन उस चोर के (जो अब मंत्री बन गया था) गुरूजी आये। उनके आने का समाचार सुनकर उसे बड़ा आनन्द हुआ। वह उनके पास गया और उनके चरणों में पड़कर बोला, “स्वामी, आप के दिव्य उपदेश के प्रताप से ही मुझे यह पद प्राप्त हुआ है।” गुरूजी बहुत प्रसन्न हुए और आशीर्वाद दिया, “सत्यमेव जयते” – “सत्य की सदा जय होती है”, इसे हमेशा याद रखो।

संक्षिप्त विवरण

जब चोर ने असत्य को त्याग दिया, तो वह सत्य की ओर बढ़ा। फलस्वरूप उसका जीवन अंधकार से प्रकाश की ओर अग्रसर हुआ और वह बहुत समृद्ध हो गया। परिणामस्वरूप उसने अपनी सभी बुरी आदतों को त्याग दिया और वह एक अच्छे इंसान के रूप में बदल गया। उसे कई वर्षों तक उसके अच्छे गुणों के लिए याद किया गया। जब हम अच्छाई के मार्ग पर चलते हैं तो हम अमर हो जाते हैं क्योंकि लोग हमें अनंत काल तक याद रखते हैं। इस गतिविधि को अन्य मूल्यों के लिए भी क्रियान्वित किया जा सकता है। जब भी हम किसी एक अच्छे मूल्य का ईमानदारी से अभ्यास करना शुरू करते हैं, तो अन्य सभी मूल्यों का पालन होता है और हम अमर हो जाते हैं। उदाहरण – महात्मा गांधी जी, अल्बर्ट आइंस्टीन, अब्दुल कलाम आदि का जीवन।

चर्चा – बच्चों को एक महीने के लिए झूठ बोलना छोड़ने के लिए कहें और हर कक्षा में चर्चा करें कि यह कितना आसान / कठिन है और इसके क्या लाभ हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: