ऑनलाइन रहो

Print Friendly, PDF & Email
ऑनलाइन रहो
उद्देश्य:

यह गतिविधि समन्वय तथा सामाजिक कौशल में सुधार करती है जो समस्या समाधान के लिए आवश्यक शर्तें हैं।

संबंधित मूल्य:
  • समस्या को सुलझाना
  • निर्णय लेना
  • समय प्रबंधन
गुरू के लिए प्रारंभिक कार्य:
  1. गुरू अपनी कक्षा में जितने बच्चे हैं उतने ही कार्ड बनाती हैं।
  2. हर कार्ड पर वह रामायण के एक पात्र का नाम लिखती हैं। उदाहरण – (वाल्मिकी, बाली, दशरथ, शत्रुघ्न, जानकी, शबरी, विभीषण, मैथिली, मंदोदरी, कैकेयी, कौशल्या)
कैसे खेलें:
  1. गुरू कार्डों को अच्छी तरह से फेंटती हैं और प्रत्येक बच्चे को एक कार्ड देतीहैं।
  2. वह अपनी कक्षा को दो समूहों में विभाजित करके खेल समझाती हैं।
  3. दोनों समूहों के बच्चों को वर्णमाला क्रम में खड़ा होना है, यानी, प्रत्येक बच्चे के पास मौजूद कार्ड पर नाम के अनुसार (शब्दकोश में)।
  4. जो समूह कम से कम समय में ऐसा करने में सक्षम होता है उसे अंक मिलते हैं।
    उदाहरण: उत्तर – दशरथ, जानकी, कैकेयी, कौशल्या, मंदोदरी, मैथिली, शबरी, शत्रुघ्न, बाली, वाल्मिकी, विभीषण।
विविधताएँ:

संतों, महापुरुषों और महिलाओं के नाम वाली पर्चियाँ।

गुरुओं को सुझाव:

गतिविधि के कठिनाई स्तर को बढ़ाने के लिए, एक ही अक्षर से शुरू होने वाले कई शब्दों का उपयोग किया जा सकता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: