तीन ‘डी’
भगवान का मिशन संसार में एक आध्यात्मिक परिवर्तन लाना है, ताकि मानव जाति को भौतिकवाद की गंभीर गहराइयों से बचाया जा सके, जिसमें वह वर्तमान में आँख बंद करके जा रहा है। भगवान की इस कार्य-योजना का उद्देश्य, मनुष्य में दोषों को दूर करना और गुणों का पोषण करना है। इस उद्देश्य के लिए, वे निजी साक्षात्कारों और सार्वजनिक प्रवचनों में, साथ ही साथ सत्य साई सेवा संगठन, सत्य साई सेवादल, या सत्य साई तथा अन्य कॉलेजों के छात्रों के समूहों के साथ अपनी बातचीत में, सर्वाधिक जोर जिन मूल्यों पर देते हैं। वे हैं तीन डी: कर्तव्य, अनुशासन और भक्ति।
आज के कठिन दिनों में, कर्तव्य, अनुशासन और भक्ति ये त्रिगुणात्मक मूल्य मनुष्य के अस्तित्व के लिए अपरिहार्य हैं। वे मानव अस्तित्व के तीन आयामों के लिए खड़े हैं, तीन संबंध जो पृथ्वी पर मनुष्य के जीवन को चिह्निंत करते हैं: मनुष्य का अपने आंतरिक स्व के साथ संबंध, जो अनुशासन द्वारा नियंत्रित होता है; समाज के साथ मनुष्य का संबंध,जो कर्त्तव्य से अनुशासित है; और ईश्वर के साथ मनुष्य का संबंध, भक्ति द्वारा शासित।
भगवान हमें मानव जाति अथवा भौतिक संबंधों से पृथक कर, संत नहीं बनाना चाहते हैं; न ही वे हमें हिमालय के एकांत में अविचलित ध्यान में लगे हुए ऋषि बनने की सलाह देते हैं। वे चाहते हैं कि हम तीनों आयामों-व्यक्तिगत, सामाजिक और आध्यात्मिक रूप से स्वतंत्र और पूर्ण रहें। दूसरे शब्दों में, वह हमें उस दिव्यता के प्रति जागरूकता के साथ अपना जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जिसकी हम अभिव्यक्ति हैं, जो हमारे आस-पास होने वाली घिनौनी वास्तविकताओं से अप्रभावित है। और, ऐसे जीवन के लिए, तीन डी की त्रयात्मक संगति अमूल्य मार्गदर्शक है।
भगवान अनुशासन को इन तीनों में सर्वप्रथम स्थान पर रखते हैं। अनुशासन किस सीमा तक? व्यक्ति के व्यक्तिगत और प्रत्यक्ष अनुभव उसके निजी जीवन का निर्माण करते हैं। उनकी इच्छाएँ और आग्रह, उनकी ताकत और कमजोरियाँ, उनकी भावनाएँ और जुनून – ये काफी हद तक जीवन में उनके पथ को परिभाषित करते हैं। अनुशासन का अर्थ है मन को प्रशिक्षित करना, जुनून और भावनाओं को नियंत्रित करना और उन प्रलोभनों का विरोध करना जो हमें चारों ओर से घेरते हैं। जब अपनी किसी इच्छा के अति वेग को अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो मनुष्य स्वयं को एक पशु के स्तर तक ले आता है।
अनियंत्रित जोश के उन्मादी आवेगों से प्रेरित होकर, मनुष्य बुराई, और पाप के गर्त में उतरता है। तब वह अपने आप से कभी शांत नहीं हो सकता, क्योंकि उसे उसकी अंतरात्मा धिक्कारेगी। जब तक बुराई पर विजय प्राप्त नहीं होती, तब तक उसमें और हमारे अंदर की अच्छाइयों के बीच का संघर्ष बेरोकटोक चलता रहता है। नतीजतन, मनुष्य आंतरिक सद्भाव प्राप्त नहीं कर सकता है या उसमें निहित दिव्यता के बारे में जागरूकता प्राप्त नहीं कर सकता है। इसलिए अनुशासन हमें इन लक्ष्यों तक पहुँचने में तथा हमारे भीतर के ईश्वर का अनुभव करने में मदद करता है।
दूसरा डी कर्त्तव्य है। जब भगवान कर्त्तव्य की बात करते हैं, तो वह कर्त्तव्य किसका है? मनुष्य अलगाव में नहीं रहता और न ही रह सकता है। वह अपनी असंख्य गतिविधियों, समस्याओं और उलझनों के साथ एक सामाजिक परिवेश में रहता है। वह उस समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों और दायित्वों से नहीं बच सकता, जिसने उसे पोषित, संरक्षित, सिखाया और आकार दिया है।
वास्तव में, समाज के प्रति हमारा दृष्टिकोण और समाज के साथ हमारा संबंध, काफी हद तक हमारे कर्त्तव्य की भावना से ही परिभाषित होते हैं। जिन लोगों में कर्त्तव्य की भावना है, वे जानते हैं कि मानवता की सेवा ही ईश्वर की सेवा है। ऐसे व्यक्ति प्रलोभनों से भ्रष्ट होने से असहमत रहते हैं। आज समाज की बुराइयाँ जैसे भाई-भतीजावाद, भोजन में मिलावट, जमाखोरी आदि समाज के प्रति कर्त्तव्य की घटती भावना के कारण सर्वत्र देखी जा सकती हैं। जहाँ कालाबाजारी करने वाले या जमाखोर का सम्मान होता है और एक ईमानदार व्यक्ति को मूर्ख माना जाता है, वहाँ धर्म [नीतिपूर्ण कार्यप्रणाली] को हटा दिया जाता है। इसलिए, भगवान के कार्यक्रम में एक प्रमुख बिंदु सभी में समाज के प्रति कर्त्तव्य की भावना पैदा करना है।
भगवान जिस तीसरे गुण पर जोर देते हैं वह है भक्ति। भक्ति किसके प्रति? जाहिर है यह भगवान के लिए है। भक्ति, मनुष्य के व्यक्तित्व के तीसरे आयाम का विकास करती है। यह मनुष्य के स्तर को न केवल व्यक्ति के रूप में यहांँ तक कि समाज के एक सदस्य के रूप में भी ऊँचा उठाती है। ईश्वर के प्रति भक्ति, हमारी गहरी इच्छाओं को शांति, आनंद, शक्ति की तरफ जागृत और शुद्ध करती है। यह जीवन और मृत्यु, पाप और भाग्य की समस्याओं से सामना करने की शक्ति प्रदान करती है। भक्ति का अर्थ, मात्र नियमित रूप से मंत्रों [पवित्र सूत्रों] का यांत्रिक जप करना नहीं है। ईश्वर की कृपा द्वैत से प्राप्त नहीं की जा सकती। सच्ची भक्ति सार्वजनिक और निजी दोनों गतिविधियों के हर क्षेत्र में खुद को दर्शाती है। इसे हमें अपने साथ और समाज के साथ शांति से रखना चाहिए। तभी मनुष्य भगवान की कृपा अर्जित कर सकता है।
तीन डी परस्पर अनन्य नहीं हैं; बल्कि एक दूसरे के पूरक हैं। इन गुणों का एकीकरण और मनुष्य के इन सभी आयामों का सामंजस्यपूर्ण विकास ही भगवान की शिक्षाओं का वास्तविक उद्देश्य है। यदि एक पहलू दूसरे से आगे निकल जाए तो वह व्यक्तित्व विकृत हो जाता है। तीन डी एक त्रिशूल बनाते हैं, जिसके द्वारा हम बुराई से लड़ सकते हैं, अहंकार को वश में कर सकते हैं और अपने भीतर के मानव को परमात्मा की ऊँचाइयों तक उठा सकते हैं।
कई साई भक्त तीन डी का ईमानदारी से पालन करने की कोशिश करते हैं। जो भी साई भक्तों के संपर्क में आता है, वह उनकी नम्रता, सौजन्यता, कर्त्तव्य और भक्ति की भावना से प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकता, जिसके साथ वे अपने सांसारिक कार्यों को करते हैं। उनमें से कई कठोर अनुशासन की भावना के साथ अपना जीवन जीते हैं, निस्वार्थ उत्साह के साथ अपना कर्त्तव्य निभाते हैं, और वे भक्ति के पथ पर भी अग्रसर हैं। हमेशा ईश्वर से डरने वाले, अपने सहयोगियों के प्रति अपने कर्त्तव्य के प्रति सचेत, वर्तमान में होने वाले नैतिक तथा आध्यात्मिक पतन के लिए जिम्मेदार कई सामाजिक बुराइयों और निजी पापों से मुक्त हैं। यदि भगवान का यह संदेश दुनिया के कोने-कोने में फैला है, और यदि मानव जाति कर्त्तव्य, अनुशासन और भक्ति के मूल्यों को अपनाती है, तो एक नए युग का उदय होगा और नई मानवता का अभ्युदय होगा। इन लोगों के पास मनुष्य के भातृत्व और ईश्वर के पितृत्व की सबसे महान अवधारणा द्वारा निर्देशित मस्तिष्क होगा। हमें विश्वास है कि मनुष्य के विकास में यह वसंत बेला दूर नहीं है।
[जे। श्रीहरि राव, स्रोत: सनातन सारथी, सितम्बर 1974]