ऑनलाइन रहो
उद्देश्य:
यह गतिविधि समन्वय तथा सामाजिक कौशल में सुधार करती है जो समस्या समाधान के लिए आवश्यक शर्तें हैं।
संबंधित मूल्य:
- समस्या को सुलझाना
- निर्णय लेना
- समय प्रबंधन
गुरू के लिए प्रारंभिक कार्य:
- गुरू अपनी कक्षा में जितने बच्चे हैं उतने ही कार्ड बनाती हैं।
- हर कार्ड पर वह रामायण के एक पात्र का नाम लिखती हैं। उदाहरण – (वाल्मिकी, बाली, दशरथ, शत्रुघ्न, जानकी, शबरी, विभीषण, मैथिली, मंदोदरी, कैकेयी, कौशल्या)
कैसे खेलें:
- गुरू कार्डों को अच्छी तरह से फेंटती हैं और प्रत्येक बच्चे को एक कार्ड देतीहैं।
- वह अपनी कक्षा को दो समूहों में विभाजित करके खेल समझाती हैं।
- दोनों समूहों के बच्चों को वर्णमाला क्रम में खड़ा होना है, यानी, प्रत्येक बच्चे के पास मौजूद कार्ड पर नाम के अनुसार (शब्दकोश में)।
- जो समूह कम से कम समय में ऐसा करने में सक्षम होता है उसे अंक मिलते हैं।
उदाहरण: उत्तर – दशरथ, जानकी, कैकेयी, कौशल्या, मंदोदरी, मैथिली, शबरी, शत्रुघ्न, बाली, वाल्मिकी, विभीषण।
विविधताएँ:
संतों, महापुरुषों और महिलाओं के नाम वाली पर्चियाँ।
गुरुओं को सुझाव:
गतिविधि के कठिनाई स्तर को बढ़ाने के लिए, एक ही अक्षर से शुरू होने वाले कई शब्दों का उपयोग किया जा सकता है।